Thursday 27 September 2012

पालक की पूरी


पालक की पूरी :-


               सर्दियो का मोसम आने वाला है, ओर सर्दियो मे बहुत अच्छा ताज़ा ताज़ा पालक बाज़ार मे आसानी से मिल जाता है, तो आइए आज बनाते है पालक की पूरी जो खाने तो टेस्टी है ही साथ ही ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छी है  ख़ासकर ब्च्चो के लिए जिन्हे आम तोर पर पालक खाना बिल्कुल पसंद नही होता.

आवश्यक सामग्री :-

                  पालक- एक गुच्छा
                  गेंहू का आटा -दो कप
                  नमक - स्वादानुसार
                  जीरा- 1/2 छोटी चम्मच
                  तेल या घी- पूरिया तलने के लिए

विधि :-

       सबसे पहले पालक के पत्तो को धो कर एक बर्तन मे स्टीम होने के लिए रख दीजिए. 5-7 मिनिट मे यह नरम हो जाएगा. अब इसे ठंडा कर लीजिए ओर ठंडा होने के बाद इसे मिक्शी मे पीस कर प्युरे कर ले .अब ए
क बर्तन मे गेंहू का आटा लेकर उसमे पालक प्युरे, जीरा, नमक डाल कर गूँथ ले. इसे 10 मिनिट के लिए रख दीजिए. दस मिनिट बाद एक कड़ाही मे तेल गरम होने के लिए रखे ओर आटे मे से नीबू की आकर की गोलिया तोड़ कर लोई या पेड़े बना लीजिए अब इनकी पूरिया बेल लीजिए. जब तेल  अच्छी तरह गरम हो जाए तो एक -एक पूरी डाल कर हल्का भूरा होने तक तले. बस आपकी ख़स्ता करारी पूरिया तैयार है इन्हे  आम के आचार, चटनी,चाय, या अपनी पसंद की किसी भी गरमा-गर्म सब्जी से खाइए.

नोट :-   तेल अच्छी तरह से गरम हो गया है यह जानने के लिए तेल मे आटे की एक छोटी सी गोली बना कर डालिए यदि यह गोली तुरंत उपर आ जाए तो समझिए की तेल पूरिया तलने के लिए तैयार है.

इस रेसिपी से सबंधित प्रश्ना, सुझाव एवं अनुभव हमे लिखे.

No comments:

Post a Comment