Thursday 27 September 2012

दाल की पूरी :-


दाल की पूरी :-


              कई बार जब हम दाल बनाते है तो वह बच जाती है ओर घर मे कोई भी उस बची हुई दाल को खाना नही चाहता. इसलिए आज मे आपको एक ऐसे रेसिपी बताऊगी जो आसान ,पोष्टिक ओर टेस्टी भी है, साथ ही यह आपकी लेफ्टओवर दाल को भी बर्बाद नही होने देगी. इसे आप किसी भी दाल से बना सकते है पर सबसे ज़्यादा टेस्टी यह अरहर/ तूअर दाल से बनती है. तो आइए इसे बनाते है.

आवश्यक सामग्री :-

                   पकी हुई अरहर की दाल- एक कटोरी
                   गेंहू का आटा-दो कटोरी
                   तेल या घी- तलने के लिए

विधि :-

         एक बरतन मे आटा लीजिए ओर उसमे दाल डाल कर गूँध लीजिए. आटा गुंधने के लिए दाल का ही उपयोग करे पानी का नही ताकि पूरियो मे दाल का स्वाद अच्छी तरह से आए ,दस मिनिट के लिए आटा ढक कर रख दीजिए ,दस
 मिनिट बाद आटा हाथ से मसल कर सॉफ्ट कर लीजिए . अब इसकी नीबू के आकार की लोइया /पेड़े बना ले ओर पूरिया बेल ले. साथ ही एक कड़ाही मे तेल गरम कर ले जब तेल  अच्छी तरह गरम हो जाए तो एक -एक पूरी डाल कर हल्का भूरा होने तक तले. बस आपकी ख़स्ता करारी पूरिया तैयार है इन्हे  आम के आचार, चटनी,चाय, या अपनी पसंद की किसी भी गरमा-गर्म सब्जी से खाइए.
                       इन्हे बनाने के लिए कोई भी दाल का यूज़ किया जा सकता है पर अरहर की फ्राइ की हुई दाल से बनी पूरियो का स्वाद लाजवाव होता है.

नोट :-  तेल अच्छी तरह से गरम हो गया है यह जानने के लिए तेल मे आटे की एक छोटी सी गोली बना कर डालिए यदि यह गोली तुरंत उपर आ जाए तो समझिए की तेल पूरिया तलने के लिए तैयार है.

इस रेसिपी से सबंधित प्रश्ना, सुझाव एवं अनुभव हमे लिखे.

No comments:

Post a Comment