Sunday 30 September 2012

मटर पुलाव


मटर पुलाव



चावल तो सभी पसन्द करते हैं, लेकिन इसमें हरी सब्जियाँ डाल कर पुलाव बना दें तो इसकी स्वाद और पौष्टिकता बढ़ जाती है.   इस पुलाव में घी भी बहुत कम लगता है तो जो लोग घी कम खाना चाहते है उन्हे भी यह पसंद आएगा..

आवश्यक सामग्री -

बासमती चावल -   2 छोटी कटोरी
नीबू -1
देशी घी या रिफाइन्ड तेल - लगभग एक बड़ी चम्मच
जीरा- एक छोटी चम्मच
लौंग- 3-4
बड़ी इलाइची - 1-2 छील कर दाने निकाल लें
हरी मिर्च - 1 बारीक कटी हुई
पनीर के छोटे चोकोर टुकड़े - एक कटोरी  
हरी मटर के दाने - एक कटोरी
हरा धनियाँ- एक बड़ा चम्मच बारीक काटा हुआ
नमक- स्वादानुसार

विधि -

चावलों को अच्छी तरह धो कर आधा घन्टे के लिये पानी में भिगो दें.

यदि माइक्रोवेव में बनाना है

तो माइक्रोवेव में रखने वाले बाउल में भीगे हुये चावल डाल दें और उसमे चावलों से लगभग दुगना पानी मिला दें, और नीबू का रस और नमक मिला दें, अब इनको ढक कर 12 मिनिट तक पकायें. चावलों को चेक कर ले कि चावल पक गये हैं या नही. अब इन्हे से बाहर निकाल लीजिये, और ढक्कन खोल दीजिये.

अब गैस पर कढ़ाई रखिये, कड़ाई मैं एक टेबल स्पून घी डाल कर पनीर के टुकड़ों को हल्का सा सेंक लीजिए और इन्हे एक प्लेट मैं निकाल लीजिए. अब बचा हुआ घी भी कड़ाई मे डालिए और गरम कीजिये, और अब जीरा डालिये, जीरा ब्राउन होने के बाद लौंग, इलाइची के दाने और हरी मिर्च डाल दीजिये, एक मिनिट भूनिये और अब मटर के दाने डाल दीजिए और नमक डाल दीजिये, 1 मिनिट तक कलछी से चला कर भूनिये. अब थोड़ी देर के लिए इसे ढक दीजिए ताकि मटर थोड़ी पक जाए. ढक्कन हटाइये अब इसमे चावल मिलाकर 2 मिनिट तक कलछी से चलाते हुये भुनिये और अब अंत मे पनीर के टुकड़े डालिए और मिला लीजिए. आपका पुलाव तैयार हो गया है.

यदि ये पुलाव आप गॅस पर बना रहे है

तो कुकर में घी डाल कर गरम कीजिये, अब जीरा डाल दीजिये, जीरा हल्का ब्राउन होने तक भुनने के बाद लौंग और इलाइची के दाने और हरी मिर्च डल कर 1 मिनिट भूनिये. अब इसमे मटर डाल दीजिये. 1 मिनिट तक भूनिये, और अब चावल डाल कर 1 मिनिट तक फिर भूनिये और अब चावल से दुगना पानी डाल दीजिये और नीबू का रस और नमक डाल दीजिये. कुकर बन्द कर दीजिये. जैसे ही कुकर में प्रेसर आये आप गैस बन्द कर दीजिये. 5 मिनिट बाद कुकर खोलिये. पुलाव तैयार है.
पुलाव को बाउल या बड़े प्लेट में निकाल लीजिये इसमे पनीर के टुकड़े डालिए और मिला लीजिए. अब हरे धनिये से सजाइये और परोसिये.

नोट: आप इसमे अपने पसंद की और भी सब्जिया डाल सकते है. इन सब्जियों को भी मटर के साथ डाल दे.

इस रेसिपी से सबंधित प्रश्ना, सुझाव एवं अनुभव हमे लिखे.

No comments:

Post a Comment